सुप्रीम कोर्ट में जल्द शुरू होगी फिजिकल हियरिंग, जजों की समिति का फैसला

Latest News

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. कोर्ट में सुनवाई भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हो रही है. चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने 2-3 कोर्ट रूम में फिजिकल हियरिंग शुरू करने के संकेत दे दिए हैं. यानी धीरे-धीरे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वर्चुअल हियरिंग घटाई जाएगी. इससे स्थिति सामान्य बनाने में मदद मिलेगी.

सुप्रीम कोर्ट के जजों की समिति ने वर्चुअल हियरिंग जारी रखते हुए फिजिकल हियरिंग शुरू करने का आश्वासन दिया है. ताकि इसे चरणबद्ध तरीके से फेज आउट किया जा सके. सुप्रीम कोर्ट के जज, सुप्रीम कोर्ट बार एसोशिएशन और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सभी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद जजों की समिति ने यह भरोसा दिलाया कि अगले हफ्ते से फिजिकल हियरिंग के लिए दो-तीन कोर्ट खोले जा सकते हैं. साथ में वर्चुअल हियरिंग जारी रहेगी.

जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़

वर्चुअल सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने भी अपने अनुभव बताए थे. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुए जो भी आदेश देते हैं वो खुद ही लैपटॉप पर टाइप भी करते हैं.

ऐसा ही करते हुए जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि वह कोर्ट मास्टर को आदेश देने के बजाय खुद लैपटॉप पर आदेश लिखते हैं, क्योंकि ये डिक्टेशन देने के मुकाबले ज्यादा आसान, सरल और सहज होता है. लैपटॉप पर अपना खुद का आदेश टाइप करना बहुत अच्छा है, क्योंकि यह आदेश बहुत सटीक हो जाता है.

Source Link